HomeCelebrityजानें रणदीप हुड्डा कौन है? रणदीप हुड्डा का जीवन परिचय, रणदीप हुड्डा...

जानें रणदीप हुड्डा कौन है? रणदीप हुड्डा का जीवन परिचय, रणदीप हुड्डा का फिल्मी करियर, परिवार, उम्र, नेटवर्थ, पुरस्कार आदि सब कुछ (Randeep Hooda)

फिल्म स्टार रणदीप हुड्डा का नाम एक ऐसे अभिनेताओं में शुमार है जो हर किरदार को जीवंत कर देता है एवं बड़ी आसानी से हर किरदार की भूमिका निभाने लेते हैं। रणदीप हुड्डा में अभिनेता के साथ-साथ लेखक, फिल्म निर्देशक जैसे कई गुण है, तथा इसके साथ वे घुड़सवारी भी अच्छी तरीक़े से कर लेते हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ‘मानसून वेडिंग’ नाम की फ़िल्म से की एवं वे आज बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक है।

रणदीप हुड्डा का जीवन परिचय (Randeep Hooda Biography):

रणदीप हुड्डा का जन्म 20 अगस्त 1976 को हरियाणा के रोहतक ज़िला में हुआ तथा इनके पिता का नाम रणबीर हुड्डा है जो एक सार्जन है तथा इनकी माता आशा हुड्डा है तथा रणदीप हुड्डा की एक बड़ी बहन है जिसका नाम अंजली हुड्डा है, इसके अलावा इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम संदीप हुड्डा है।

नाम रणदीप हुड्डा
जन्म 20 अगस्त 1976
जन्म स्थान हरियाणा
शिक्षा मोती लाल नेहरू स्कूल, हरियाणा
पेशा अभिनेता, मॉडलर, समाज सेवक
पिता रणबीर हुड्डा
माता आशा हुड्डा
भाई-बहन बहन- अंजली हुड्डा
भाई- संदीप हुड्डा
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
hobbies पोलो खेलना, घुड़सवारी करना

रणदीप हुड्डा की शिक्षा (Randeep Hooda Education):

रणदीप हुड्डा अपनी स्कूली शिक्षा हरियाणा के मोती लाल नेहरू स्कूल ऑफ़ स्पोर्ट्स से की है तथा आगे की पढ़ाई के लिए इन्होंने दिल्ली के डीपीएस कॉलेज में एडमिशन लिया, इसके बाद रणदीप बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गये तथा वहाँ से ये मार्केटिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल किये।

रणदीप हुड्डा की परिवार (Randeep Hooda Family Background):

रणदीप हुड्डा की फैमली का बात करे तो इनके घर में सभी पढ़े-लिखे है। रणदीप के पिता रणबीर हुड्डा है जो हरियाणा के एक बड़े सर्जन है तथा इसकी माँ आशा हुड्डा जो एक सोशल वर्कर है तथा रणदीप की एक बड़ी बहन है जिसका नाम अंजली हुड्डा है तथा अंजली हुड्डा भी एक डॉक्टर है और अब दो बच्चों की माँ है तथा रणदीप का एक छोटा भाई है जिसका नाम संदीप हुड्डा है तथा वह एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर है तथा काम के सिलसिले में वह सिंगापुर में रहते है।

रणदीप हुड्डा की वर्तमान उम्र (Randeep Hooda age):

2024 में रणदीप हुड्डा 47 साल के हो गये तथा रणदीप हुड्डा अपनी दमदार फ़िटनेस को लेकर हमेशा चर्चे में बने रहते है। 47 वर्ष के उम्र में भी रणदीप हुड्डा काफी फिट तथा हैंडसम दिखते है तथा रणदीप हुड्डा अपनी बॉडी को फिट रखने के लिये नियमित रूप से एक्सरसाइज़ तथा वर्क आउट करते है तथा वह अपने एक्सरसाइज में पुशअप्स, कार्डियो, स्ट्रेचिंज तथा जोगिंग करना पसंद करते है।

रणदीप हुड्डा का खान-पान(Randeep Hooda Diet):

रणदीप हुड्डा पंजाबी होने के कारण भी वह हेल्दी डाइट लेना पसंद करते है तथा जंक फ़ूड से वह काफी दूर रहते है। रणदीप अपने ब्रेक फास्ट में हाई प्रोटीन लेते है ताकि वह दिन भर एनर्जेटिक रहे इसके अलावा दोपहर के खाने में दाल, चावल, सलाद तथा हरी सब्ज़ियाँ लेते है तथा डिनर में वह सूप तथा मल्टीग्रेन रोटी खाना पसंद करते है इतना ही नही उनके डाइट में ड्राई फ़्रूट्स, दूध, जूस तथा नारियल पानी भी शामिल है।

रणदीप हुड्डा लुक्स(Randeep Hooda Looks):

आँखो का रंग हल्का भूरा
बालों का रंग काला
लम्बाई 5’11”
वजन 75 किलो

रणदीप हुड्डा की पत्नी (Randeep Hooda Wife):

रणदीप हुड्डा की पत्नी लिन लैशराम है तथा 30 नवम्बर 2023 को मणिपुरी रीति रिवाज से दोनो शादी के बंधन में बंधे तथा दोनो ने अपनी शादी मणिपुर की राजधानी इंफाल में बड़े ही सादगी से किये। लिन का जन्म मणिपुर में हुआ तथा यह अपनी पढ़ाई के लिए मुंबई आई तथा मुंबई में ही लिन ने स्टेला एडलर स्टूडियो से एक्टिंग सीखी।

रणदीप हुड्डा
image source instagram

लिन भी रणदीप हुड्डा की तरह एक अभिनेत्री है तथा लिन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में ‘ओम शांति ओम फिल्म’ से डेब्यु की थी तथा इस फिल्म में इनका रोल काफी छोटा था। इसके बाद ये प्रियंका चोपड़ा के साथ ‘मैरी कोम’ फिल्म में नजर आ चुकी है, इतना ही नही करीना कपूर की फिल्म ‘जाने जान’ में भी नजर आ चुकी है तथा इस फिल्म में लीन ने प्रेमा का किरदार निभाई थी।

रणदीप हुड्डा का फिल्मी करियर (Randeep Hooda First Movie):

रणदीप हुड्डा ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2001 में मीरा नायर के निर्देशक में बनी फिल्म मानसून वेडिंग(Monsoon Wedding) से की थी तथा यह फिल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप रही तथा इसके ठीक चार साल बाद राम गोपाल वर्मा के निर्देशक में बनी फिल्म ‘Company D’ थी तथा इस फिल्म के द्वारा रणबीर को लोग थोड़ा बहुत पहचानने लगे इसके बाद इन्होंने कई फिल्मो में काम किया लेकिन इससे भी उन्हें सफलता प्राप्त नही हुई, इस दौरान रणदीप हुड्डा को काफी स्ट्रगल करना पड़ा।

रणदीप हुड्डा के करियर की टर्निंग प्वाइंट साल 2010 में फिल्म Once Upon a Time In Mumbai से हुई तथा इस फिल्म में रणदीप हुड्डा ने एक पुलिस ऑफ़िसर का किरदार निभाए थे इसके बाद जत्रत 2, कोकटेल, किक, सुल्तान, तथा बाघी 2 जैसी फिल्मो में काम करने का मौक़ा मिला और रणदीप हुड्डा एक स्टार बन कर उभरे।

सरबजीत फिल्म में रणदीप हुड्डा का अभिनय:

साल 2016 में रणदीप हुड्डा की फिल्म ‘सरबजीत’ रिलीज हुई थी तथा इस फिल्म में रणदीप हुड्डा ने सरबजीत सिंह का किरदार निभाये तथा सरबजीत की बहन दलबीर कौर का किरदार एश्वर्या राय बच्चन ने निभाई थी तथा फिल्म सरबजीत के लिए रणदीप हुड्डा को अपना वजन कम करना पड़ा था।

सरबजीत के पिता एक किसान थे तथा सरबजीत अपनी पूरी फैमली के साथ पंजाब के एक गावँ में रहते थे और सरबजीत अपने पिता का हाथ बँटाने के लिये खेतों में उनकी मदद करते थे लेकिन एक दिन सरबजीत पंजाब का बॉर्डर पार करते है जिससे पाकिस्तानी सेना उन्हें गिरफ़्तार कर उसे जेल में बंद कर देते है पाकिस्तानी सेना को लगता था कि मुंबई के कलेक्टर का मर्डर करने वाला सरबजीत ही मंजीत सिंह है।

इस दौरान सरबजीत पर बहुत अत्याचार किया जाता था इतना ही नही पाकिस्तानी सेना सरबजीत को कोड़े से मारते थे तथा सरबजीत की बहन दलबीर कौर अपने भाई को छुड़ाने के लिये केस करती है तथा यह केस वह लगभग 23 वर्षों तक लड़ती है तथा जैसे ही सरबजीत को निर्दोष घोषित कर ज़मानत दिया जाता है तो अचानक से उस जेल में हमला हो जाता है तथा सरबजीत पाकिस्तानी जेल में ही आख़री साँस ले कर अपना दम तोड़ देते है।

Randeep Hooda as Veer Savarkar:(रणदीप हुड्डा वीर सावरकर के रूप में)

रणदीप हुड्डा की आगामी फिल्म ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ है जो 22 मार्च 2024 को रिलीज हुई तथा इस फिल्म में रणदीप हुड्डा ने भारत के क्रांतिकारी तथा स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर का रोल निभाये है तथा सावरकर की पत्नी यमुनाबाई का किरदार अंकिता लोखंडे ने निभाई, इस फिल्म के लिए रणदीप हुड्डा को 18 किलो वजन कम करना पड़ा तथा एक इंटरव्यू के दौरान रणदीप ने यह कहा कि वजन कम करना मेरे लिये बहुत कठिन था मै सुबह ब्रेकफास्ट में एक ग्लास दूध तथा खजूर खा कर ही काम पर निकल जाता तथा पूरा दिन काम करने के बाद रात को ही डिनर में खाना मिलता था

रणदीप हुड्डा की ये बातें आपको हैरान कर देंगी। Randeep Hooda Intresting Facts:

  • रणदीप हुड्डा एक अभिनेता होने के साथ-साथ लेखक, निर्देशक, तथा मॉडलर है तथा इनके साथ-साथ रणदीप हुड्डा तैराकी में राष्ट्रीय विनर है।
  • रणदीप को फोटोग्राफ़ी करना काफी पसंद है तथा जब भी वह किसी ट्रिप पर जाते है तो वह अपने साथ कैमरा जरुर ले जाते है और फोटो खिच उन्हें अपने कैमरे में कैप्चर करते है।
  • रणदीप हुड्डा को बचपन से ही स्विमिंग करना, हॉर्स राइडिंग तथा पोलो जैसे खेलो में इंट्रेस्ट था तथा वह अपने स्कूल और कॉलेज के दौरान ये गेम खेला करते थे तथा बचपन से ही रणदीप को खेल-कूद करना काफी पसंद था तथा उन्होंने कई खेलो में हिस्सा लियें और राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड भी जीते है।
  • रणदीप हुड्डा का फैमली बैकग्राउंड फिल्मो से कई दूर है बलकी इनके घर में सभी पढ़े-लिखे है तथा इनके पिता एक सर्जन है तथा इनकी बहन एक डॉक्टर है, इसलिए रणदीप हुड्डा की फैमली रणदीप को भी एक डॉक्टर बनाना चाहती थी।
  • रणदीप हुड्डा कभी भी डॉक्टर बनाना नही चाहते थे उनका इंट्रेस्ट एक्टिंग की ओर था इसलिए वह अपने पढ़ाई के दौरान ही एक्टिंग क्लास किया करते थे तथा पढ़ाई पूरी करने के बाद ही रणदीप बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की।
  • रणदीप हुड्डा एक फिल्म स्टार होने के साथ-साथ समाज सेवक भी है तथा उन्हें दूसरों की मदद करना काफी पसंद है।
  • रणदीप हुड्डा पेशे से एक फिल्म अभिनेता तथा मॉडलर है तथा हिंदी फिल्म के अलावा वह साल 2020 में हॉलीवुड फिल्मो में भी काम कर चुके है इस दौरान रणदीप हॉलीवुड फ़िल्म की ओर अपना कदम बढ़ाये तथा इनकी हॉलीवुड फिल्म ‘एक्सट्रैक्शन’ थी।
  • साल 2023 में रणदीप हुड्डा ने ओटीटी की ओर अपना कदम बढ़ाया तथा Jio Cinema पर आने वाली वेव सीरिज़ इंस्पेक्टर अविनाश थी जिसमें रणदीप हुड्डा इंस्पेक्टर बने थे, तथा यह वेव सीरिज़ 16 एपिसोड की थी और पूरी तरह एक्शन तथा थ्रिलर से भरपूर थी।
  • रणदीप हुड्डा का गृहटाउन हरियाणा में है तथा इसके अलावा रणदीप हुड्डा का मुंबई में अपना एक शानदार घर है तथा इसी घर में इनके पास एक मर्सिडीज़ कार भी है।

रणदीप हुड्डा की फ़िल्में (Randeep Hooda Movies list):

रिलीज डेट फिल्म का नाम स्टार कास्ट
2010Once Upon a Time In Mumbaiकंगना रनौत, अजय देवगन, इमरान हासमी
2012Jism 2सनि लीओनी, डिनो मौरिया
2013Murder 3सारा लोरेन, अदिति राव हैदरी,
2014Highway आलिया भट्ट
2014Kick सलमान खान, जैकलीन फैरेंडिज
2016Sarbjit एश्वर्या राय बच्चन
2016Laal Rang अक्षय ओबेरोय, पिया बाजपी
2016Sultan सलमान खान, अनुष्का शर्मा
2016Do Lafzon Ki Kahani काजल अग्रवाल, यूरी सूरी
2018Baaghi 2टाइगर श्रोफ, दिशा पाटनी, मनोज बाजपाई
2021राधे सलमान खान, दिशा पाटनी, जैकी श्रोफ

रणदीप हुड्डा का नेट वर्थ(Randeep Hooda Net Worth):

रणदीप हुड्डा फिल्म इंडस्ट्री में अपने खास एक्टिंग के लिए जाने जाते है। रणदीप हुड्डा फिल्म में अभिनय के अलावा मॉडलिंग तथा विज्ञापन करते है तथा इनके जरिये भी वे अच्छी ख़ासी कमाई करते है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रणदीप हुड्डा का नेट वर्थ 74 करोड़ रुपय है।

रणदीप हुड्डा को मिले अवार्डस(Randeep Hooda Awards):

  • वर्ष 2010 में रणदीप हुड्डा को Once Upon a Time In Mumbai में बेहतरीन स्पोर्टिंग एक्टर के लिए Lions Gold Award से सम्मानित किया गया।
  • साल 2014 में फिल्म Highway में बेस्ट एक्टर के लिए रणदीप हुड्डा को Stardust award दिया गया।
  • साल 2015 में ‘मै और चालर्स’ फिल्म में विलेन के किरदार के लिए stardust Award दिया गया।
  • 2023 में Inspector Avinash वेब सीरिज़ के लिए बेस्ट एक्टर के रूप में ITA अवार्ड दिया गया।

इसे भी जानें :

1-Ranveer Singh: रणवीर सिंह की सुपरहिट फ़िल्में, नेटवर्थ, हाईट, जीवनी एवं परिवार के बारें में।

2-Durga Puja 2024: जानें दुर्गा पूजा की पौराणिक कथा, तिथि, महत्व, दुर्गा पूजा पर निबंध एवं कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दुर्गा पूजा के बारे में।

3-अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय : IRS अधिकारी से दिल्ली के मुख्यमंत्री तक का सफर।

4-कारक किसे कहते हैं, जानें कारक की परिभाषा, शुद्ध प्रयोग, चिन्ह, भेद, उदाहरण, प्रकार की सम्पूर्ण जानकारी। (karak kise kahate hain aur uske bhed)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments